कोविड-19 के नए वेरिएंट जेएन.1 के मिलने से बढ़ने लगा है खतरा, नए वेरिएंट पर भी कारगर है वैक्सीन

एएनआई। देश में कोरोना वायरस के मामले फिर से सामने आ रहे हैं और कोविड-19 के नए वेरिएंट जेएन.1 के मिलने से खतरा बढ़ने लगा है। इस पर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के पूर्व महानिदेशक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि ये नया वेरिएंट ओमिक्रॉन से संबंधित है, लेकिन ये थोड़ा अलग है, जिस वजह से यह अधिक संक्रामक है।

कोरोना के नए वेरिएंट पर कितना कारगर है वैक्सीन?

डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि इसे डब्ल्यूएचओ द्वारा भी चिह्नित की गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकों के प्रभाव की वजह से जोखिम थोड़ा कम है। उन्होंने कहा कि टीके इस वेरिएंट पर भी कारगर साबित हुए हैं। उन्होंने कहा कि इससे निपटने के लिए परीक्षण बढ़ा दिया गया है।

शुक्रवार को कोरोना के 797 नए मामले मिले

इधर, देश में शुक्रवार को कोरोना के 797 नए मामले मिले हैं। यह 225 दिनों में सर्वाधिक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 4,091 हो गई है।

मंत्रालय द्वारा सुबह शुक्रवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से पांच लोगों की मौत हुई है। केरल में दो और महाराष्ट्र, पुडुचेरी और तमिलनाडु से एक-एक व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई है। 19 मई को देश कोरोना के 865 नए मामले दर्ज किए गए थे।

कोरोना से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत

जानकारी के अनुसार, पांच दिसंबर तक कोरोना के दैनिक नए मामलों की संख्या घटकर दोहरे अंक में आ गई थी, लेकिन नए वैरिएंट के सामने आने और ठंड के मौसम की स्थिति के बाद मामले फिर से बढ़ गए हैं। कोरोना से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है। देश में अब तक कोरोनारोधी टीके की 220.67 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं।

मणिपुर में कोरोना के नए वेरिएंट का पहला मामला मिला

वहीं, मणिपुर में कोरोना के जेएन.1 सब वेरिएंट का पहला मामला सामने आया है। संक्रमित व्यक्ति सेनापति जिले के पाओमाटा का रहने वाला है। उसने दिल्ली से दीमापुर तक हवाई यात्रा की थी और उसके बाद सड़क मार्ग से दीमापुर से सेनापति तक यात्रा की थी। अधिक विवरण जानने के लिए नमूने जीनोम सिक्वेंसिंग भेजे गए हैं।

भारत में 28 दिसंबर तक कोरोना के सबवेरिएंट जेएन.1 के कुल 145 मामले दर्ज किए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ये नमूने 21 नवंबर से 18 दिसंबर 2023 के बीच एकत्र किए गए थे। जेएन.1 वेरिएंट के सबसे ज्यादा 41 मामले केरल से सामने आए हैं।

(Visited 442 times, 1 visits today)