गंगा दशहरा में भक्तों ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी, उमड़ा भक्तों का सैलाब

आज गंगा दशहरा पर्व दिन भहरी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुँचे। जहाँ उन्होंने माँ गंगा में स्नान कर पूजा अर्चना की। हिंदुओ की आस्था का पर्व है गंगा दशहरा। पुलिस विभाग सुरक्षा में जुटा।

क्या है मान्यता

माँ गंगा के अवतरण के दिन को हिंदुओ में गंगा दशहरा पर्व के रूप में मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष जेष्ठ मास शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन गंगा भगवान शंकर की जटा जूट से पृथ्वी लोक पर अवतरित हुई थी। क्योंकि गंगा जी का अवतरण उत्तराखंड के गंगोत्री में हुआ है इसलिए उत्तराखंड में गंगा दशहरा पर्व का बहुत ही विशेष महत्व है ।

पहाड़ों में नजदीकी नदियों में स्नान की परम्पर

पर्वतीय अंचलों में लोग गंगा स्नान के लिए हरिद्वार नहीं पहुंच पाते थे। तो इसलिए वो नजदीकी सरोवर, नदियों में स्नान कर अपने घरों के मुख्य दरवाजे पर गंगा दशहरा के पर्व पर गंगा दशहरा द्वार पत्र लगाना शुभ समझते थे । जिससे घर में सकारात्मक शक्ति का संचार एवं नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है।

पुलिस ने किये पुख्ता इंतजाम

गुरुवार को गंगा दशहरा और 10 को निर्जला एकादशी है। जिसके चलते हरिद्वार में भारी भीड़ के पुलिस द्वारा सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। ताकि कोई अप्रिय घटना न हो सके।इसलिए हर की पैडी़ में पहली ही रात से बेरीकेटिंग कर दी गयी थी। साथ ही पुलिस ने भी ड्यूटी में कोई ढिलाई नही की।

(Visited 13 times, 1 visits today)