बद्री केदार मंदिर समिति ने बढ़ायी मंदिर दर्शन की अवधि, श्रद्धालु देर तक कर पाएंगे भगवान के दर्शन

चारधाम यात्रा के श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी। 

बद्री, केदार मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं के दर्शन की अवधि 5 घंटे बढ़ायी। 

चारधाम यात्रा में आये श्रद्धालुओं के लिए मंदिर समिति ने बड़ी सौगात दी है। मंगलवार को बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं के दर्शन की अवधि 5 घंटे बढ़ायी। अब भक्त ज्यादा समय तक भगवान के दर्शन कर पायेंगे।  

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के शुरू होते ही दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। स्थिति ये है कि मंदिर मार्गों और मंदिर क्षेत्रों मे पैर रखने तक की जगह नहीं है। दर्शनार्थियों की समाल्य को ध्यान में रखते हुए मंगलवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मंदिरो मे प्रतिदिन दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की पूर्वा निर्धारित संख्या मे १००० की बढ़ोतरी की घोषणा की है।  जिसे देखते हुए बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने भी  श्रद्धालुओं के लिए दर्शन करने की अवधि को बढ़ाने की घोषणा की है।

उत्तराखंड में कोरोना के चलते 2 साल बाद चारधाम यात्रा शुरू हुई है। जिसमें शामिल होने के लिए बड़ी संख्या मे श्रद्धालु आ रहे हैं। लेकिन दर्शन की अवधि सीमित होने के कारण भक्तों को दर्शन करने में काफी दिक्कत हो रही थी। जिससे मंदिर क्षेत्र की व्यवस्थाओं पर अतिरिक्त दबाव पद रहा था। इन सब समस्याओ ओर मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद बद्री केदार मंदिर समिति ने भी अपनी ज़िम्मेदारी लेते हुए दर्शन अवधि 5 घंटे बढ़ा दी है। मंदिरो मे दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। इसके अलावा मंगलवार को ही २० तीर्थयात्रियों की यात्रा के दौरान हुई मौत की सूचना के बाद यात्रियों  के लिए नई मेडिकल एड्वाइसरी भी जारी की गई है।   

ब्रह्ममुहूर्त में श्रद्धालु कर सकेंगे भगवान के 

मंदिर समिति के प्रभारी कार्याधिकारी (केदारनाथ) श्री आर० सी० तिवारी ने बताया कि मंगलवार से बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर में ब्रह्ममुहूर्त से पहले ही विशेष पूजाए शुरू हो जायेंगी। सुबह 4 बजे मंदिर श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए खोल दिया जाएगा। ताकि अधिक संख्या मे श्रद्धालु भगवान के दर्शनों का सुख पा सके। इससे मंदिर मे दर्शनों के लिए होने वाली भीड़ नियंत्रित होगी, साथ ही केदार क्षेत्र मे पड़ने वाले जनसंख्या दबाव को नियंत्रित किया जा सकेगा। 

लाइने मे खड़े अंतिम व्यक्ति के दर्शन करने तक खुलेंगे मंदिर के कपाट 

इसके अलावा मंदिर समिति ने घोसना की है कि भगवान बद्रीनाथ के दर्शनों के लाइन में लगे अंतिम व्यक्ति के दर्शन कर लेने तक मंदिर के कपाट खुले रहेंगे।  फिर चाहे इसके लिए दर्शनों के लिए तय कि गई समय सीमा को ही अनदेखा करना पड़े। इससे भगवाम के दर्शनों  के लिए आने वाले नागरिकों को मंदिर के कारण कोई समस्या न हो और मंदिर क्षेत्र मे भीड़ से होने वाली समस्या से भी कुछ राहत मिल पायगी। 

दोपहर केवल एक घंटे के विश्राम के लिए बंद होंगे कपाट

अब बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर मे श्रद्धालु पहली पारी में सुबह चार बजे से दोपहर 3 बजे तक और दूसरी पारी में शाम चार से रात 10:30 बजे तक भगवान के दर्शनों कर सकते हैं। दोपहर 3 से 4  बजे के बीच एक घंटे के लिए मंदिर के कपाट बंद किए जायेंगे। उस एक घंटे में मंदिर की साफ सफाई ,भगवान का श्रृंगार और भगवान को भोग लगाया जाएगा।

 

(Visited 99 times, 1 visits today)

One thought on “बद्री केदार मंदिर समिति ने बढ़ायी मंदिर दर्शन की अवधि, श्रद्धालु देर तक कर पाएंगे भगवान के दर्शन

Comments are closed.