आपदा की स्थिति में अधिकारियों को हर परिस्थिति के लिए रहना होगा अलर्ट- सीएम धामी

देहरादून- सीएम धामी ने बुधवार को सचिवालय में आयोजित आपदा प्रबंधन की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि उत्तराखंड के लिए आपदा प्रबंधन के लिहाज से अगले तीन महीने बहुत महत्वपूर्ण हैं। जिसको देखते हुए सीएम ने कहा कि अधिकारियों को विशेष परिस्थितियों में ही छुट्टी की स्वीकृति दी जाएगी। सीएम ने आपदा से संबंधित किसी भी चुनौती से निपटने के लिए अधिकारियों को हर समय अलर्ट रहना होगा। साथ ही आपदा की स्थिति में राहत व बचाव कार्य तत्काल प्रभाव से शुरू होने चाहिए। रेस्पोंस टाईम कम से कम होना चाहिए।

विशेष परिस्थितियों में ही मिलेगी अधिकारियों को छुट्टी

उत्तराखंड में मानसून सीजन की शुरुआत से पहले सीएम धामी ने सचिवालय में आयोजित आपदा प्रबंधन की बैठक में जानकारी देते हुए कहा कि आपदा प्रबंधन की दृष्टि से अगले तीन महीने हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। जिसके चलते अगले तीन महीने तक अधिकारियों की छुट्टियों को रोकने के निर्देश दिए। साथ ही अधिकारियों की छुट्टी विशेष परिस्थिति में ही स्वीकृत की जाए। इसके अलावा सीएम धामी ने आपदा ने निपटने के लिए अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए है।

जिलाधिकारी अपने स्तर से लें निर्णय

समीक्षा बैठक में सीएम धामी ने अधिकारियों को 2 टूक शब्दों में कहा कि आपदा की चुनौतियों से निपटने के लिए जिलाधिकारी अधिकांश निर्णय अपने स्तर पर लें। जिन समस्याओं का समाधान जिलास्तर पर नहीं हो पा रहा है, उन्हें ही शासन तक भेजा जाय। इसके अलावा उन्होंने सभी विभागों को समन्वय से कार्य करने के भी निर्देश दिये। सीएम ने राज्य के पर्वतीय जनपदों एवं आपदा की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों के लिए खाद्य सामग्री, आवश्यक दवाओं एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की पूर्ण व्यवस्था रखने के भी निर्देश दिए।

(Visited 31 times, 1 visits today)