स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी परेशानियां, मैदानी इलाकों के बाद अब पहाड़ चढ़ रहे डेंगू मच्छर 

उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में आतंक मचाने के बाद अब डेंगू के मच्छर पर्वतीय जिलों में भी हाहाकार मचा रहे हैं। पहाड़ों में भी डेंगू के मरीज मिलने लगे हैं। ऐसे में पर्वतीय जिलों में डेंगू के मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग की परेशानियां बढ़ने लगी है। हालांकि पर्वतीय जिलों में डेंगू फैलने को लेकर डॉक्टरों द्वारा कुछ और ही तर्क दिए जा रहे हैं।

अबतक 7 पर्वतीय जिलों में मिल चुके हैं डेंगू के मरीज

मैदानी इलाकों में डेंगू के मरीज मिलने से जहां स्वास्थ्य विभाग के पसीने छूटे हुए हैं तो वहीं अब पर्वतीय जिलों में भी डेंगू के मरीज मिलने लगे हैं। बताया जा रहा है कि अभी तक 7 पर्वतीय जिलों में डेंगू के मरीज मिलने की पुष्टि हो चुकी है। दरअसल अमूमन डेंगू को मैदानी इलाकों की बीमारी माना गया है। लेकिन अब पर्वतीय जिलों में भी डेंगू के मरीज मिलने से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।

यह भी पढ़े- राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज नई संसद के गज द्वार पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज  

अब तक सात पर्वतीय जिलों में डेंगू के मरीज मिलने की पुष्टि हो चुकी है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग में इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम के इंचार्ज पंकज सिंह का कहना है कि पर्वतीय जिलों में डेंगू के मरीज मिलने की वजह वहां डेंगू के मच्छर पनपना नहीं बल्कि लोग मैदानी इलाकों में डेंगू से संक्रमित होने के बाद पर्वतीय जिलों में पहुंचकर बीमार हो रहे हैं। उनका कहना है कि मैदान से संक्रमण जाने के साथ ही अब पहाड़ के कस्बों में भी मैदानी शहरों जैसे हालात पैदा हो रहे हैं। जानकारों की माने तो डेंगू फैलाने वाले एडीज प्रजाति के मच्छर कम ऊंचाई और उमस वाले क्षेत्रों में ही पाया जाते हैं। लेकिन अब डेंगू के मरीज पर्वतीय शहरों में भी मिलने लगे हैं। जो कहीं ना कहीं चिंता का विषय बनकर उभर रहा है।

 

 

(Visited 27 times, 1 visits today)