डेंगू के डंक पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग डेंगू के लार्वे को करेगी नष्ट 

 राजधानी देहरादून में बढ़ते डेंगू के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने चार दिनों का महाअभियान शुरू किया है। अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी सभी वार्डों में जाकर डेंगू के लार्वे को नष्ट करने के लिए कार्य कर रहे हैं। इसी के साथ ही लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करने का काम भी किया जा रहा है।

4 दिनों के म​हाअभियान से खत्म होगा डेंगू

देहरादून में डेंगू से पीड़ित मरीजों के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिसकी वजह से अस्पतालों में भी मरीज की भीड़ उमड़ रही है और अस्पतालों में प्लेटलेट्स के साथ ही बेड़ो की भी भारी कमी पड़ रही है। जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के खिलाफ महाअभियान शुरू किया है। दरअसल देहरादून में डेंगू के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने चार दिनों का महाअभियान शुरू कर दिया हे। स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर. राजेश कुमार के निर्देश पर यह महाअभियान शुरू किया गया। उन्होंने सभी अफसरों से वीसी के माध्यम से इसकी रोजाना रिपोर्ट तलब की है।

जानकारी के मुताबिक शहर के 24 हाई रिस्क वार्डों में डेंगू रोकथाम महाअभियान चलाया गया। आशा एवं आशा फैसिलिटेटर ने सभी वार्डों में घर-घर जाकर लार्वा साइट को चिन्हित किया और उसे नष्ट किया। बता दें कि कुल 5340 घरों का भ्रमण किया गया, जहां कुल 252 बड़ी-छोटी लार्वा साइट को नष्ट किया गया। बता दें कि डेंगू के मामले देहरादून में लगातार बढ़ रहे हैं जिसको रोकथाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अब इस महा​अभियान की शुरूआत कर दी है।

(Visited 25 times, 1 visits today)

One thought on “डेंगू के डंक पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग डेंगू के लार्वे को करेगी नष्ट 

Comments are closed.