वित्तीय वर्ष 2019-20 में भारतीय रेलवे ने यात्री टिकटों पर 59,837 करोड़ रुपये की दी सब्सिडी

पीटीआई। वित्तीय वर्ष 2019-20 में भारतीय रेलवे ने यात्री टिकटों पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी। सब्सिडी राशि से परे दिव्यांगों की चार श्रेणियों, रोगियों की 11 श्रेणियों और छात्रों की आठ श्रेणियों के लिए रियायत जारी हैं। वित्तीय वर्ष 2022-23 में लगभग 18 लाख मरीजों और उनके तीमारदारों ने इस विशेष रियायत का लाभ उठाया।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को लोकसभा में रेल यात्रियों की विभिन्न श्रेणियों के लिए पूर्व-कोविड रियायतें बहाल करने के संबंध में केरल से कांग्रेस सांसद एंटो एंटनी के सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी।

रियायतें देने के अनुरोध मिलने के सवाल पर क्या बोले मंत्री? 

सरकार को रेल यात्रियों को रियायतें बहाल करने के अनुरोध मिलने के सवाल पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों से विभिन्न माध्यमों से मंत्रालय स्तर, मंडल स्तर, जोनल स्तर और यहां तक कि स्टेशन स्तर तक अनुरोध और सुझाव प्राप्त होते हैं।

दक्षिण मध्य जोन के तीनखंडो में ‘कवच’ स्थापितस्वदेशी रूप से विकसित स्वचालित ट्रेन सुरक्ष प्रणाली कवच 139 लोकोमोटिव के साथ दक्षिण मध्य जोन के तीन खंडो में स्थापित की जा चुकी है।

केंद्रीय रेल मंत्री वैष्णव ने लोकसभा में सवाल के लिखित जवाब में बताया कि यह प्रणाली तीन खंडों लिंगमपल्ली-विकाराबाद-वाडी और विकाराबाद-बीदर खंड (265 किमी), मनमाड-मुदखेड-धोने-गुंटकल खंड (959 किमी) और बीदर-परभणी खंड (241 किमी) पर कुल 1465 किमी रूट पर स्थापित की जा चुकी है।

(Visited 327 times, 1 visits today)