केदारनाथ में फैल रही गंदगी से प्रधानमंत्री मोदी भी बेचैन

चारधाम मार्गों की साफ सफाई की समस्या पहुँची प्रधानमंत्री कार्यालय 

जैसे-जैसे चारधाम यात्रा की रफ्तार बढती जा रही है वैसे-वैसे इन धामों की सुरक्षा और साफ-सफाई पर भी सवाल उठने लगे हैं। अब तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चिंताएं भी सामने आने लगी हैं। रविवार को मन की बात के अपने नए एडीशन में मोदी ने केदारनाथ  में फैल रही गंदगी पर चिंताएं जाहिर की। मोदी ने कहा है कि यात्रा मार्ग और मंदिर परिसर के आसपास गंदगी की जो तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं उनसे उनका मन भी बेचैन हैं। मोदी ने कहा कि तीर्थस्थलों की गरिमा बचाने की जरूरत है।

मोदी ने लोकल सफाई योद्धाओं की तारीफ 

मन की बात में प्रधानमंत्री ने कहा कि हम पवित्र यात्रा में जाएं और वहां गंदगी का ढेर हो, यह ठीक नहीं है। साफ सफाई, सुचिता और पवित्र वातावरण धार्मिक स्थलों का मुख्य आधार हैं। इसे हमें भूलना नहीं चाहिए। उन्होंने पिछले पच्चीस सालों पर्यावरण के लिए काम कर रहे रूद्रप्रयाग के मनोज बैंजवाल के कामों की तारीफ करते हुए कहा कि मनोज साफ सफाई के साथ धार्मिक स्थलों की पवित्रा की मुहिम में जुटे हुए हैं। मोदी ने गुप्तकाशी के सुरेंद्र बगवाड़ी का कामों की सरहाना करते हुए कहा कि सुरेंद्र जी ने स्वच्छता को अपना जीवन मंत्र बना लिया है। वे लगातार सफाई अभियान में जुटे हुए हैं।  प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड़ के देवर गांव की चंपा देवी के कामों की भी तारीफ की। मोदी ने कहा कि चंपादेवी गांवों की महिलाओं को जोड़कर वेस्ट मेनेजमेंट के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण की मुहिम भी चला रही हैं।

स्वच्छता केवल सरकार नहीं नागरिकों की भी ज़िम्मेदारी 

अपने सम्बोधन मे मोदी ने कहा कि किसी भी जगह की साफ-सफाई की जिम्मेदारी सरकारों के साथ साथ नागरिकों और यात्रियों की भी है। उल्लेखनीय है कि चारधाम यात्रा में इस बार यात्रियों की भारी-भीड़ आ रही है। रिकार्ड टूट रहे हैं। स्थानीय स्तर पर अव्यवस्थाओं की काफी शिकायतें आ रही हैं। रहने, खाने के साथ-साथ सफाई भी एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है। सड़क और यात्रा मार्गों पर गंदगी ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। पहाड़ पर बढ़ता दवाब पर्यावरण के लिए नया खतरा है। जून में मानसून आने वाला है। कचरों के ढेर से नदियों में जल भराव की स्थिति नया खतरा पैदा कर सकती है।

(Visited 46 times, 1 visits today)

One thought on “केदारनाथ में फैल रही गंदगी से प्रधानमंत्री मोदी भी बेचैन

Comments are closed.