ज्ञानवापी को लेकर विश्व हिंदू परिषद ले सकता है कोई अहम निर्णय

विश्व हिंदू परिषद की दो दिवसीय केंद्रीय मार्गदर्शक बैठक हरिद्वार के भूपतवाला में होने जा रही है। इस वक्त देश में ज्ञानवापी, कुतुब मीनार और ताजमहल को लेकर विवाद गरमाया हुआ है। ऐसे में विश्व हिंदू परिषद की बैठक कई मायनों से खास मानी जा रही है।


आपको बता दें कि आगामी 11 और 12 जून को विश्व हिंदू परिषद की केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक हरिद्वार के निष्काम सेवा ट्रस्ट भूपतवाला में सम्पन्न होने जा रही है। इस बैठक में देश के 300 से अधिक शीर्ष संत और महात्मा शामिल होंगे।

देश के हालातों के सम्बंध में संतो से होगी चर्चा

मार्गदर्शक मंडल की इस बैठक में मुद्दों और देश में चल रहे हालातों के सम्बंध में शीर्ष संतो से फीडबैक लेने के लिए विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता अशोक तिवारी शीर्ष संतों से संपर्क कर रहे हैं। दो दिवसीय इस बैठक में कुटुंब प्रबोधन, घर वापसी जैसे प्रस्तावित विषयों पर विचार मंथन किया जाएगा। साथ ही जनसंख्या नियंत्रण, समान नागरिक संहिता जैसे विषयों पर भी बात हो सकती है। इसके अलावा पिछले दिनों हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर देश के कई हिस्सों में शोभायात्राओं को निकालने के दौरान जो पत्थरबाजी और सांप्रदायिक घटनाएं हुई थी। उसके सम्बन्ध में भी संतों से चर्चा की जाएगी।

ज्ञानवापी में मिला शिवलिंग, देश में बदली परिस्थितियां

इस वक्त देश में ज्ञानवापी, कुतुब मीनार और ताजमहल को लेकर वैचारिक मतभेद चल रहा है। और ऐसे विवाद के बीच विश्व हिंदू परिषद की बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।अशोक तिवारी ने बताया कि ज्ञानवापी में अब शिवलिंग मिलने के बाद परिस्थितियां बदल गई हैं। इन बदली हुई परिस्थितियों के बीच केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक अपने आप मे खास है। इस मामले को भी संतों के सामने रखा जाएगा। उसके बाद जो संत निर्णय लेंगे, विहिप उस पर अमल करेगा।

बैठक के लिए इनको दिया जा चुका है निमंत्रण

अशोक तिवारी ने सोमवार को श्रीपंचायती बड़ा अखाड़ा उदासीन के महंत रघुमुनि, आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरि, श्रीमहंत रविंद्रपुरी, श्रीमहंत महेशपुरी, श्रीमहंत शिवशंकर गिरी, जसविंदर सिंह शास्त्री, महंत दामोदर दास, आचार्य महामंडलेश्वर विशोक आनंद भारती, आचार्य महामंडलेश्वर बालकानंद गिरि, शांतिकुज प्रमुख डॉ. चिन्मया पांडेय आदि से मिलकर बैठक में आने का निमंत्रण दिया। इस मौके पर मयंक चौहान, संजय वर्मा, प्रमोद पाल, प्रणव त्यागी आदि मौजूद रहे।

(Visited 23 times, 1 visits today)