बिहार में अग्निपथ योजना का बढ़ता विरोध, गृह मंत्रालय ने भाजपा नेताओं को दी Y कैटेगरी सुरक्षा

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का सबसे अधिक विरोध बिहार में देखने को मिल रहा है। आज अचानक बेतिया में बिहार डिप्टी सीएम रेणु देवी के घर पर हमला हो गया। जिसके बाद सरकार ने डिप्टी सीएम रेणु देवी सहित बिहार भाजपा के कई नेताओ को कड़ी सुरक्षा मुहैया करवायी है। साथ ही गृह मंत्रालय के निर्देश पर भाजपा नेताओं को Y कटैगरी की सुरक्षा देने का फैसला लिया गया है जिसके तहत बिहार पुलिस के अलावा केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल-CRPF के जवान भी सुरक्षा में तैनात किए गए हैं। 

 हमले की आशंका से बढ़ाई गई इन नेताओं की सुरक्षा

बिहार में दिन ब दिन बिगड़ते हालातों को देखते हुए डिप्टी सीएम रेणु देवी, दरभंगा सांसद गोपाल ठाकुर, सांसद प्रदीप सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, विधायक हरिभूषण ठाकुर, विधायक संजय सरावगी, सीएन गुप्ता, विधायक संजीव चौरसिया, विधायक विजय खेमका, विधान पार्षद अशोक अग्रवाल, विधान पार्षद संजय जायसवाल सहित कई नेताओं की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। 

बिहार भाजपा अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार में निरंतर बढ़ते जा रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर, बिहार पुलिस को ही कटघरे में खड़ा कर दिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा के खिलाफ साजिश के तहत काम हो रहा है। उन्होंने प्रदेश में भाजपा को टारगेट किये जाने का आरोप लगाया था। जिसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए। 

रक्षा मंत्रालय की भर्तियों में मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

देशभर में अग्निपथ योजना के विरोध में हालात निरंतर बिगड़ते ही जा रहे हैं। जिसके सम्बंध में आज रक्षा मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान कर दिया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उनके मंत्रालय के तहत होने वाली भर्तियों में अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। दरअसल अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर मात्र चार साल तक ही सेना में काम कर सकते हैं। जिसको लेकर युवाओं में भारी आक्रोश है। आज अग्निपथ योजना के खिलाफ युवा सड़कों में उतरकर उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं। इस विरोध प्रदर्शन पर काबू पाने के लिए मोदी सरकार अब तक कई अहम घोषणाएं कर चुकी है। लेकिन इसके बावजुद भी विरोध प्रदर्शन की आग धधकती ही जा रही है। 

विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए भाजपा सरकार ने “अग्निपथ योजना के फायदों” का फेका दाव

अग्निवीरों को रिटायरमेंट के बाद अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए मिलेगा सस्ता लोन।

गृह मंत्रालय ने विभाग की नौकरियों में मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण।

अग्निवीरों को असम राइफल्स और CAPF की भर्ती में 10 प्रतिशत आरक्षण।

पहले बैच के अग्निवीरों को अधिकतम आयु में 5 साल की छूट। इसके बाद 3 साल की छूट

इस वर्ष अग्निपथ योजना की भर्ती प्रक्रिया में कोरोना के कारण आयु सीमा में 2साल की छूट

अग्निपथ योजना” को देनी पड़ेगी “अग्नि परीक्षा”

अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं का आंदोलन देशभर में उग्र रूप ले चुका है। देश के कई राज्यों जैसे मध्यप्रदेश, राजस्थान, झारखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल और हरियाणा में छात्र योजन के खिलाफ सड़कों में उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन सवाल उठता है कि आखिर ये कैसा विरोध है जो इन युवाओं को अपने ही देश की सम्पतियों को नुकसान पहुँचाने को विवश कर रहा है? ट्रेनों की बोगियों ,बसों, ट्रकों में धधकती आग, आते जाते लोगों पर पत्थरबाजी, लूटपाट और हाथ मे डंडे लिए सड़कों पर खड़े युवा? क्या ये वही युवा भविष्य है जो देश की रक्षा के लिए सेना में भर्ती होना चाहता है?

(Visited 31 times, 1 visits today)