उत्तराखंड में ई-एफआईआर की जल्द होगी शुरुआत, सीएम ने पुलिस और गृह विभाग संग की बैठक

उत्तराखंड में अब जल्द ही ई-एफआईआर की शुरुवात होने वाली है। अब आप घर बैठे भी एफआईआर दर्ज करा सकेंगे। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में गृह और पुलिस विभाग के साथ इस सम्बंध में बैठक की। आपको बता दें कि ई-एफआईआर की शुरुआत में पहले गुमशुदा और वाहन चोरी की ही एफआईआर दर्ज की जाएगी।

ऐसे सिस्टम की आवश्यकता, जो शिकायतों का आसानी से करें समाधान

आज सचिवालय में सीएम धामी के सम्मुख सीसीटीएनएस के अंतर्गत बनाये गए ई-एफआईआर पोर्टल की जानकारी व प्रस्तुति करण किया गया। इस मौके पर सीएम धामी ने कहा कि भाजपा सरकार सरलीकरण, समाधान, निस्तारण और संतुष्टि के मूल मंत्र पर कार्य करती है। उन्होंने कहा कि हमारे पास इस प्रकार का सिस्टम होना चाहिए ,जिससे जनता को अपनी समस्याओं व शिकायतों का आसन तरीके से समाधान मिल सके।

सीएम धामी ने कहा कि ई-एफआईआर की शुरुआत आम जनता के लिए बहुत सुविधाजनक है। अब किसी भी व्यक्ति को एफआईआर दर्ज कराने के लिये परेशान नहीं होना पड़ेगा। और ई-एफआईआर में उच्चाधिकारियों द्वारा नियमित रूप से समीक्षा भी की जानी चाहिए।

झूठी एफआईआर रोकने के लिए प्रावधान जरूरी

आज के दौर के हिसाब से पुलिसिंग में आधुनिक तकनीक का उपयोग बढ़ाये जाने की जरूरत है। साथ ही पुलिस विभाग के लिए ड्रोन टेक्नोलॉजी का भी उपयोग किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने पुलिस प्रशिक्षण, आधुनिकीकरण और पुलिस सुधार से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि झूठी एफआईआर को रोकने के लिये जरूरी प्राविधान किये जाने की आवश्यकता है। इस संबंध में सुझाव देने के लिये एक समिति बनाई जाए।

ई -एफआईआर के लिए वर्चुअल थाना होगा स्थापित

सीएम ने बताया गया कि ई-एफआईआर के लिये अभी अधिसूचना जारी नहीं हुई है। शुरुआत में इसमें वाहन चोरी व गुमशुदा मोबाईल व वस्तुओं के संबंध में एफआईआर को शामिल किया जाएगा। ई-एफआईआर में एक वर्चुअल थाना स्थापित किया जाएगा। जनता द्वारा जो भी ई-एफआईआर की जाएगी, वह सर्वप्रथम इस वर्चुअल थाने में जाएगी। व शिकायत कर्ता इसकी पावती मिल जाएगी। यहां इसका परीक्षण कर संबंधित थाने में आवश्यक कार्यवाही के लिए अग्रसारित की जाएगी। ई-एफआईआर पोर्टल को देवभूमि मोबाईल एप से भी जोड़ा जाएगा।

ये रहे मौजूद

बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, डीजीपी अशोक कुमार, विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, एडीजी वी मुरूगेशन, आईजी बिमला गुन्ज्याल, अपर सचिव रिद्धिम अग्रवाल, सहित गृह व पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

(Visited 80 times, 1 visits today)