जोशीमठ : भू-धंसाव प्रभावितों के लिए बनाये जायेंगे प्री-फेब्रीकेटेड होम

जोशीमठ मे भू-धंसाव प्रभावितों के पुनर्वास के लिए प्री-फेब्रीकेटेड होम बनाने की दिशा में उत्तराखंड सरकार ने अब काम शुरू कर दिया है। जोशीमठ मे जनवरी के पहले हफ्ते मे शुरू हुए भू-धसाव के कारण अब तक 863 से ज्यादा भवनो में दरारे आने और 181 मकानों के टूटने के दृष्टिगत 250 परिवारों के 900 सदस्यों को जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। और अब अपने मकानों से बेघर हुये इन्ही लोगों के लिए राज्य सरकार द्वारा स्थायी पुनर्वास हेतू 100 से 150 प्री-फेब्रीकेटेड घर बनाये जाने का निर्णय लिया गया हैं।  

एम्मार इंडिया कंपनी के सीईओ कल्याण चक्रवर्ती ने सचिवालय में सीएम धामी से मुलाक़ात कर जोशीमठ प्रभावितों के लिए प्री-फेब्रीकेटेड होम निर्माण को लेकर चर्चा की। इस मौके पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि जोशीमठ क्षेत्र के प्रभावितों को हर संभव मदद करना राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता है। उन्होने कहा हमारी कोशिश है कि प्रभावितों को किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई न हो, साथ ही उनकी हर समस्या का प्राथमिकता के साथ त्वरित निराकरण किया जाये। जिसके संबंध में  संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए जा चुकें हैं। 
 
केंद्र एवं राज्य सरकार सहित कई संस्थान जोशीमठ क्षेत्र के भूगर्भीय जांच जुटे हैं। जल्द ही इस संबंध में ठोस कार्ययोजना बनाकर कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा प्रभावितों के पुनर्वास की समस्या के स्थायी समाधान के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। 

 

(Visited 1 times, 1 visits today)

One thought on “जोशीमठ : भू-धंसाव प्रभावितों के लिए बनाये जायेंगे प्री-फेब्रीकेटेड होम

Comments are closed.