भारत-कनाडा रिश्तों में तनाव,कनाडा उच्चायोग-सोशल मीडिया पर भारत में उनके कर्मचारियों को मिली धमकियां 

पीटीआई। भारत- कनाडा के रिश्तों में तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है। खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से हर गुजरते हुए वक्त के साथ दोनों देशों के बीच काफी खराब स्थिति होती जा रही है। इसी कड़ी में कनाडाई उच्चायोग ने दावा करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर भारत में उनके कर्मचारियों के लिए धमकियां दी जा रही है। इसलिए उसने भारत सरकार से अपने राजनयिकों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है। 

कनाडा उच्चायोग ने बताया 

कनाडा उच्चायोग ने कहा, “हमारा उच्चायोग और भारत में सभी वाणिज्य दूतावास खुले हैं और काम कर रहे हैं।  वे आगे भी ग्राहकों को सेवा देना जारी रखेंगे। ग्लोबल अफेयर्स कनाडा हमारे मिशनों और कर्मियों की सुरक्षा की लगातार निगरानी करता है। उन्होंने कहा कि ओटावा को उम्मीद है कि नई दिल्ली भारत में अपने राजनयिकों और वाणिज्य दूतावास अधिकारियों की सुरक्षा प्रदान करेगी। कनाडा ने 21 सितंबर (गुरुवार) को कहा, वह भारत में अपने कर्मचारियों की संख्या का आकलन कर रहा है।

आपको मालूम होगा कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के मर्डर के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। कनाडा ने निज्जर की हत्या मे भारतीय एजेन्टों का हाथ होने का दावा किया था। जिसके बाद भारत ने इन आरोपों को बेबुनियाद बयान है। इसके बाद से प्रतिक्रिया स्वरूप दोनों देश कई बड़े फैसले ले रहे हैं।  

भारत ने कनाडा के आरोपों को किया खारिज

कनाडा के तमाम आरोपों को भारत ने 20 सितंबर (मंगलवार) को ‘बेतुका’ कहकर खारिज कर दिया है और इस मामले में ओटावा द्वारा एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित करने के बदले में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया। वहीं, 21 सितंबर को कनाडा आयोग ने कहा कि ग्लोबल अफेयर्स कनाडा, कनाडा के राजनयिक और कांसुलर संबंधों को संभालता है। मौजूदा माहौल तनाव से भरा हुआ है, इसलिए हमने भारत में कर्मचारियों की उपस्थिति को अस्थायी रूप से समायोजित करने का निर्णय लिया है।

 

(Visited 12 times, 1 visits today)

One thought on “भारत-कनाडा रिश्तों में तनाव,कनाडा उच्चायोग-सोशल मीडिया पर भारत में उनके कर्मचारियों को मिली धमकियां 

Comments are closed.