PM मोदी ने जो बाइडन को गणतंत्र दिवस समारोह में किया आमंत्रित- अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी

एएनआई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की अध्यक्षता में जी-20 शिखर सम्मेलन का सफल आयोजन हुआ। इस समारोह से इतर PM मोदी ने पीएम आवास, 7 लोक कल्याण मार्ग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जो बाइडन को गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित किया था। अगर आमंत्रण स्वीकार किया जाता है तो साल 2015 के बाद दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे जिन्हें भारत के गणतंत्र दिवस पर राजकीय मेहमान बनने का अवसर मिलेगा। तब प्रधानमंत्री मोदी के आमंत्रण पर तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत दौरे पर आये थे।

इसके पहले सूत्रों ने यह जानकारी दी थी कि अगले वर्ष के गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत क्वाड संगठन के शेष तीनों देशों अमेरिका के राष्ट्रपति के अलावा आस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियों को भी आमंत्रित करने की योजना बना रहा है। अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि जापान व आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों को यह आमंत्रण दिया गया है या नहीं।
 
 
 

क्या कुछ बोले अमेरिकी राजदूत

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक,  अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी ने द्विपक्षीय बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को 26 जनवरी- गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया। लेकिन वहीं, भारत-कनाडा विवाद पर एरिक गार्सेटी का कहना है कि कनाडा हमारा उत्तरी पड़ोसी है। हम भारत की तरह ही कनाडा की भी परवाह करते हैं। मुझे ऐसा लगता है कि यह हमारे रिश्ते को परिभाषित नहीं करता है, लेकिन यह निश्चित रूस से प्रगति को धीमा कर सकता है। उन्होंने कहा कि जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराना चाहिए। साथ ही हमें उम्मीद है कि पारंपरिक मित्र और साझेदार इसकी तह तक जाने में सहयोग करेंगे।

यह भी पढ़ें – लोकसभा में “नारी शक्ति वंदन अधिनियम” पर सोनिया गांधी की बातों का स्मृति ईरानी ने दिया सीधा जवाब

 

ट्रंप को भी किया गया था आमंत्रित

सनद रहे कि मोदी सरकार की तरफ से अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भी साल 2018 में गणतंत्र दिवस में राजकीय मेहमान बनने के लिए आमंत्रित किया गया था। हालांकि, घरेलू कारणों की वजह से ट्रंप आमंत्रण को स्वीकार नहीं कर पाए थे। 

ऐसे में यदि बाइडन ने प्रधानमंत्री मोदी का आमंत्रण स्वीकार किया तो महज पांच माह में उनकी यह दूसरी भारत यात्रा होगी। इतने कम समय के अंतराल पर अबतक किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने दो बार भारत की यात्रा नहीं की है।

(Visited 203 times, 1 visits today)