पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को आगामी G20 अध्यक्षता के लिए दीं शुभकामनाएं

एजेंसी।  राजधानी दिल्ली में  जी 20  शिखर सम्मेलन की शुरुआत 9 सितंबर को हुई | आज G20 शिखर सम्मेलन के  दूसरे  दिन प्रधानमंत्री  मोदी ने जी 20  की शुरुआत होने से पहले मोरक्को में आए भूकंप में हुई कई लोगों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भारत हर संभव मदद करने के लिए तैयार है। आपको बता दें कि 10 सितंबर तक चलने वाले इस समिट के लिए दिल्ली में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए। साथ ही मेहमानों के स्वागत और उनकी सुरक्षा की भी पुख्ता व्यवस्थाएं की गई|  इस खास सम्मेलन के दौरान दुनियाभर की नजरें भारत पर रही | 

आपको बता दें कि जी 20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत से पहले PM नरेंद्र मोदी ने बीते गुरुवार (8 सितंबर) को भी विभिन्न देशों के जनप्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी। PM मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनाथ के साथ द्विपक्षीय वार्ता में शामिल हुए। 

पीएम मोदी ने नीदरलैंड के प्रधानमंत्री से की मुलाकात

पीएम मोदी ने दिल्ली में नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट से मुलाकात की। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे के साथ बैठक की और इस दौरान दोनों देशों के बीच दोस्ती और आपसी सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर बातचीत हुई।

पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। पीएम मोदी ने अपने एक्स पोस्ट में कहा, राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा के साथ एक बेहतरीन मुलाकात हुई। भारत और ब्राजील के बीच संबंध बहुत मजबूत हैं। हमने दोनों देशों के बीच कृषि, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में व्यापार और सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों के बारे में बात की। मैंने ब्राजील को आगामी G20 अध्यक्षता के लिए भी अपनी शुभकामनाएं दीं।
 
पीएम मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से की मुलाकात
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल के साथ मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। पीएम मोदी ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करते हुए हम भारत और कोरिया गणराज्य के बीच वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंधों को और बढ़ावा देने पर सहमत हुए।
 
इमैनुएल मैक्रां ने चंद्रयान-3 की सफलता पर पीएम मोदी को दी बधाई
 
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां ने चंद्रयान-3 की सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। मैक्रां ने इस दौरान अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत और फ्रांस के आपसी सहयोग को याद किया। उन्होंने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता के लिए अपना दृढ़ और अटूट समर्थन दोहराया।
 
पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज से की मुलाकात
 
पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ मुलाकात की। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी देते हुए कहा, “दिल्ली में जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ बहुत अच्छी मुलाकात हुई। G-20 शिखर सम्मेलन को अपने विचारों से समृद्ध बनाने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। साथ ही इस बात पर भी चर्चा हुई कि भारत और जर्मनी किस तरह से स्वच्छ ऊर्जा, इनोवेशन और एक बेहतर ग्रह की दिशा में मिलकर काम करना जारी रख सकते हैं।”
 
जी-20 की सफल अध्यक्षता के लिए तुर्किये के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को दिया धन्यवाद
 
तुर्किये के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने जी-20 की सफल अध्यक्षता के लिए भारत को धन्यवाद दिया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे मेरी पत्नी और पूरा तुर्किये प्रतिनिधिमंडल की मेहमाननवाजी के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं। उन्होंने कहा, “जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र में हमने उन पर्यावरणीय चुनौतियों के बारे में बात की, जिनका सामना वर्तमान में हमारा ग्रह कर रहा है।
 
खालिस्तान उग्रवाद पर पीएम मोदी के साथ हुई वार्ताः जस्टिन ट्रूडो
 
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि खालिस्तान उग्रवाद और विदेशी हस्तक्षेप इन दोनों मुद्दों पर पीएम मोदी के साथ विस्ता से बातचीत हुई है। उन्होंने कहा, ” कनाडा हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, अंतरात्मा की स्वतंत्रता और शांतिपूर्ण विरोध की स्वतंत्रता की रक्षा करेगा और यह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है।” उन्होंने कहा कि समय आ गया है कि हम हिंसा को रोकने और नफरत को पीछे धकेलने के लिए हमेशा मौजूद रहें।
 
पीएम मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री से की मुलाकात
 
जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग पीएम मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की। पीएम मोदी ने इस बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी देते हुए कहा कि हमने भारत-कनाडा संबंधों पर कई क्षेत्रों में विस्तार से चर्चा की है।
 
महत्वाकांक्षा से भरा रहा है जी-20 सम्मेलनः भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त
 
भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने जी 20 इंडिया और अमिताभ कांत को बधाई दिया है। उन्होंने कहा, “मैं जी 20 इंडिया और अमिताभ कांत को बधाई देता हूं। इस दौरे के लिए ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति को धन्यवाद। यह महत्वाकांक्षा, समावेशन और निर्णयों से संपन्न जी-20 शिखर सम्मेलन रहा है।”
 
फ्रांस और भारत के बीच रिश्ते मजबूतः इमैनुएल मैक्रां
 
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच एक मजबूत द्विपक्षीय साझेदारी है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच मजबूत रक्षा साझेदारी थी, जिसको पिछले दो सालों के दौरान और मजबूत किया गया है। बैस्टिल दिवस पर पीएम मोदी का फ्रांस दौरा हमारे लिए एक महत्वपूर्ण पल था। फ्रांस में पीएम मोदी के आने से फ्रांसीसी लोग बहुत गौरवान्वित हुए थे और उन्होंने भारत के लिए मित्रता और सम्मान महसूस किया।
 
डिजिटल दुनिया में यह महत्वपूर्ण है कि हम यह वास्तव में मानव केंद्रित हो- गिल्बर्ट एफ हो
 
G-20 शिखर सम्मेलन का आज समापन हो चुका है। इस समापन की घोषणा पीएम मोदी ने की। इस मौके पर जी-20 डिक्लेरेशन पर बनी आम सहमति पर अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के महानिदेशक गिल्बर्ट एफ होंगबो ने कहा, “…मैं इस डिक्लेरेशन के लिए भारत की अध्यक्षता को बधाई देना चाहता हूं। वार्ता आसान नहीं है लेकिन मुझे खुशी है कि इस पर आम सहमति बनी। जो एक सकारात्मक विकास है… न केवल वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर बल्कि हम एक ऐसे भविष्य की तरफ बढ़ रहे हैं जहां हम अर्थव्यवस्था और जीवन की प्रौद्योगिकी और AI पर ज्यादा निर्भरता की ओर ले जा रहे हैं। ऐसे में यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हम यह वास्तव में मानव केंद्रित हो।”
 
राष्ट्रपति मैक्राें के साथ दोपहर के भोजन के समय एक बहुत ही सार्थक बैठक हुई- पीएम मोदी
 
G-20 शिखर सम्मेलन का समापन हो चुका है। इस समापन की घोषणा पीएम मोदी ने की है। वहीं, पीएम मोदी और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने एकसाथ लंच किया। इस मौके पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्वीट कर बोले, “राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ दोपहर के भोजन के समय एक बहुत ही सार्थक बैठक हुई। हमने कई विषयों पर चर्चा की। हम यह सुनिश्चित करने के लिए तत्पर हैं कि भारत-फ्रांस संबंध प्रगति की नई ऊंचाइयों को छुएं।” 
 
हम वैश्विक शासन-विधि में गहन सुधार का करते हैं समर्थन- राष्ट्रपति इमैनुएल
 
G-20 शिखर सम्मलेन का समापन हो चुका है।  फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इस मौके पर पीएम मोदी का धन्यवाद किया। उन्होंने जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर कहा, “हम वैश्विक शासन-विधि में गहन सुधार का समर्थन करते हैं। सुरक्षा परिषद के साथ-साथ विश्व बैंक और IMF को भी जनसांख्यिकी और अर्थव्यवस्था के संदर्भ में आज की वास्तविकता को प्रतिबिंबित करना होगा…।”
 
भारत ने जी-20 की अध्यक्षता के दौरान एकता और शांति का संदेश दिया- राष्ट्रपति इमैनुएल
 
G-20 शिखर सम्मेलन का समापन हो चुका है। फ़्रांस  के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा, “मैं PM मोदी को धन्यवाद देता हूं। भारत ने जी-20 की अध्यक्षता के दौरान एकता और शांति का संदेश देने की पूरी कोशिश की, जबकि रूस अभी भी यूक्रेन पर अपनी आक्रामकता जारी रखे हुए है… “
 
G-20 के वर्चुअल सेशन हमारे लिए उन समझौतों के कार्यान्वयन की समीक्षा करने का एक और अवसर
 
G-20 शिखर सम्मेलन का समापन आज हो गया है। इस समापन की घोषणा पीएम मोदी ने की। इस मौके पर रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा, “आज के सत्र का समापन करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह नवंबर के अंत में G 20 का एक और वर्चुअल सेशन बुलाएंगे। यह हमारे लिए उन समझौतों के कार्यान्वयन की समीक्षा करने का एक और अवसर होगा जिन पर हम आज पहुंचे हैं।”
 
बहुपक्षीय विकास बैंक को कैसे आगे ले जाना है उसपर सहमति बनी- अजय सेठ
 
G-20 शिखर सम्मेलन का समापन हो चुका है। पीएम मोदी ने खुद इसका एलान किया। समापन के बाद अलग-अलग मुद्दों पर किन बातों को लेकर चर्चा हुई है उसको लेकर मीडिया के बातचीत में बताया जा रहा है। इस मौके पर वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव अजय सेठ ने कहा, “बहुपक्षीय विकास बैंक को कैसे मजबूत बनाना है, उनके मैंडेट कैसे सुदृढ़ बनाने हैं, उसके लिए कैसे धनराशि की व्यवस्था करनी है, उन्हें कैसे आगे ले जाना है उसपर सहमति बनी है…मुख्य तौर पर क्रिप्टो तकनीक कैसे सहायक हो सकती है, उसके क्या पॉलिसी रिस्क हैं और इसके क्या विनियम होने चाहिए इसपर नेताओं से एक मजबूत समर्थन मिला है…”
 
जापान ने पूरी बैठकों में रूसी सैनिकों की यूक्रेन से तत्काल वापसी पर जोर दिया- पीएम फुमिय
 
G-20 शिखर सम्मेलन का समापन हो चुका है। पीएम मोदी ने इसकी घोषणा की है। पीएम के इस इस घोषणा के बाद सभी देशों के राष्ट्र अध्यक्ष पीएम मोदी का धन्यवाद ज्ञापन कर रहे हैं और जी 20 किए गए महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत को साझा कर रहे हैं। इस मौके पर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा, “यूक्रेन पर रूस की आक्रामकता पर जापान ने पूरी बैठकों में रूसी सैनिकों की तत्काल वापसी पर जोर दिया है…हमने अपनी स्थिति को रेखांकित किया कि रूस की परमाणु धमकी तो दूर, परमाणु हथियारों का उपयोग भी बिल्कुल अस्वीकार्य है। मैंने संघर्ष के तहत कमजोर आबादी को वैश्विक समुदाय से सहायता के महत्व पर भी प्रकाश डाला है…”
 
मैं G-20 शिखर सम्मेलन के परिणामों का पालन करने के लिए उत्सुक हूं- पीएम फुमियो
 
 G-20 शिखर सम्मेलन के समापन की घोषणा पीएम मोदी कर चुके हैं। सम्मेलन के समापन के बाद भाग लिए हुए सभी देशों के राष्ट्रअध्यक्ष एक-एक कर  पीएम मोदी को धन्यवाद दिया। इस मौके पर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा, “इस वर्ष के अध्यक्ष के रूप में भारत के नेतृत्व में, हम जी 20 नेताओं की घोषणा पर सहमत होने में सक्षम थे जो वास्तव में एक सार्थक उपलब्धि है। जापान जी 7 के नतीजों को जी 20 तक पहुंचाने के इरादे से बातचीत में लगा हुआ है और हम हिरोशिमा शिखर सम्मेलन में पुष्टि किए गए बिंदुओं को जी 20 को सौंपने में सक्षम थे। मैं जी 7 और जी 20 द्वारा दिए गए परिणामों का पालन करने के लिए अन्य नेताओं के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं…
 
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा दिए गए रात्रिभोज में दिखा भारत का विविध रंग
 
G-20 शिखर सम्मेलन में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सभी मेहमानों के लिए भव्य रात्रिभोज का आयोजन किया। इस आयोजन में भारत ने दुनिया के सामने अपनी विविध संगीत विरासत का प्रदर्शन किया। इसमें पूरे देश के पारंपरिक संगीत का उपयोग देखा गया। मुख्य आकर्षण गंधर्व अटोद्यम था। यह एक अद्वितीय संगीतमय मिश्रण है जिसमें पूरे भारत के संगीत वाद्ययंत्रों की एक उत्कृष्ट सिम्फनी शामिल है, जो शास्त्रीय वाद्ययंत्रों के समूह के साथ हिंदुस्तानी, लोक और समकालीन संगीत का प्रदर्शन करती है।
 
पश्चिम ने बहुत पहले जलवायु परिवर्तन पर कई वादें किए, अब वादों पर काम करने की जरूरत- सर्गेई लावरोव
 
 रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने जलवायु परिवर्तन और  पश्चिम द्वारा उठाए गए कदमों पर वह बोले, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा, “… पश्चिम ने भी बहुत पहले जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक परिणामों का मुकाबला करने के लिए अर्थशास्त्रियों को तैयार करने के लिए प्रति वर्ष 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया था, लेकिन उस पर कुछ भी नहीं किया गया है। घोषणा में उन कार्यों का भी उल्लेख है जिन्हें वैश्विक अर्थव्यवस्था में हितों का संतुलन सुनिश्चित करने के लिए लंबे समय से किए गए वादों के अनुसार करने की आवश्यकता है…”
 
यूक्रेन स्पष्ट रूप से चर्चा का एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है – यूके की प्रतिनिधि फ्रेडी
 
G-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत मंडपम में विदेशी मेहमानों के लिए एक प्रदर्शनी लगाई गई है। इस प्रदर्शनी में कई देशों के राष्ट्रअध्यक्ष और प्रतिनिधि शामिल हुए। भारत मंडपम में लगी इस प्रदर्शनी पर यूके प्रतिनिधि फ्रेडी ने कहा, “यह एक बेहतरीन अनुभव है। हम बहुत सी चीजें अपने साथ यूके वापस ले जाना चाहेंगे… कई महत्वपूर्ण चीजों पर चर्चा करने के लिए सभी नेताओं को एक साथ लाना हमेशा अच्छा होता है, उस समय बहुत सारे ऐतिहासिक क्षण घटित होते हैं। यूक्रेन स्पष्ट रूप से चर्चा का एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है और यूक्रेन के लिए हमारा समर्थन यूके के एजेंडे में सबसे ऊपर है।”
 
बहुत खुश हूं कि अफ्रीकन यूनियन को जी 20 में शामिल किया गया -WTO प्रतिनिधि
 
G-20 शिखर सम्मेलन में मेहमानों के लिए एक प्रदर्शनी भी रखी गई थी। इस प्रदर्शनी में WTO प्रतिनिधि निकोल मेन्सा ने भी भाग लिया। इस मौके पर उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआइ से बातचीत में बताया कि भारत मंडपम में लगी प्रदर्शनी पर WTO प्रतिनिधि निकोल मेन्सा ने कहा, “यह एक बेहद सुंदर प्रदर्शनी है और मुझे लगता है कि वस्तुओं, कपड़ों, कलाकृतियों को देखना ही भारतीय संस्कृति का एक सुंदर प्रदर्शन है… एक अफ्रीकी के रूप में, मैं भी बहुत खुश हूं कि अफ्रीकन यूनियन को जी 20 में शामिल किया गया है। हमारे लिए यह बहुत फायदेमंद है।”
 
ब्राजील के राष्ट्रपति बोले- मेरे राजनीतिक जीवन में महात्मा गांधी का बहुत महत्व
 
ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने दूसरे दिन के अपनी अध्यक्षता में बोले, “जब हम महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए गए उस समय मैं बहुत भावुक हो ऊठा था। मेरे राजनीतिक जीवन में महात्मा गांधी का बहुत महत्व है क्योंकि अहिंसा का मैंने कई दशकों तक अनुसरण किया है, जब मैं श्रमिक आंदोलन के लिए लड़ा था। यही कारण है कि जब मैंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की तो मैं भावुक हो उटा था।” 
 
पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को सौंपी अध्यक्षता
 
G-20 शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे दिन की कमान ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को सौंपी हैं। पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा- मैं राष्ट्रपति लुइज इनासियो को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं और उन्हें G 20 की अध्यक्षता सौंपता हूं। 
 
ब्रिटेन के पीएम सुनक ने हरित जलवायु कोष के लिए दिए दो अरब अमेरिकी डॉलर
 
ब्रिटेन ने जलवायु परिवर्तन से निपटने में दुनिया की मदद करने के मकसद से अपनी ‘‘सबसे बड़ी’’ एकल वित्तपोषण प्रतिबद्धता के तहत हरित जलवायु कोष के लिए दो अरब अमेरिकी डॉलर प्रदान करेगा। भारत में ब्रिटेन के उच्चायोग ने बताया कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने और उसके अनुसार ढलने में दुनिया के कमजोर लोगों की मदद करने के लिए वित्तीय योगदान देने की घोषणा की है।
 
हमारे संघर्ष के दौरान भारत बहुत मजबूती के साथ खड़ा रहा- दक्षिण अफ्रीका
 
दक्षिण अफ्रीका से प्रतिनिधि जोडवा लाली ने न्यूज एजेंसी एएनआइ से बातचीत करते हुए बताया कि दक्षिण अफ्रीका में हमारा एक बहुत बड़ा भारतीय समुदाय है, इसलिए भारत हमारे राष्ट्रीय ढांचे का एक बहुत मजबूत हिस्सा है… हमारे बीच संबंध बहुत लंबे, बहुत गहरे हैं और हमारे संघर्ष के दौरान भारत हमारा बहुत मजबूत मित्र था… क्रिकेट के मैदान को छोड़कर भारत और दक्षिण अफ्रीका बहुत करीबी दोस्त हैं। मैं यहां निजी दौरे पर आना चाहूंगी: 
 
 
(Visited 16 times, 1 visits today)