दून में खोला गया पहला पॉलीथीन कचरा बैंक, मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने किया शुभारंभ

राजधानी देहरादून में पहला पॉलीथीन कचरा बैंक का शुभारंभ शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल द्वारा किया गया। इस बैंक द्वारा प्लास्टिक कचरे का निस्तारण किया जाएगा। यही नहीं यह पहला बैंक है जो घरों और सड़कों से प्लास्टिक कचरे को साफ करेगा। खास बात ये है कि इससे युवाओं को रोजगार भी मिल सकेगा।

कचरा बैंक के जरिए युवाओं को मिल सकेगा रोजगार

देहरादून को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने के लिए छावनी परिषद द्वारा नई पहल शुरू की गई है। दरअसल देहरादून में पहला पॉलीथीन कचरा बैंक खोला गया है। जिसका शुभारंभ शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल द्वारा किया गया। इस बैंक के जरिए प्लास्टिक कचरे का निस्तारण किया जाएगा। यही नहीं यह पहला ऐसा बैंक है जो घरों और सड़कों से प्लास्टिक कचरे को साफ करेगा। साथ ही इसके जरिए लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा। बता दें कि प्लास्टिक कचरे की समस्या को देखते हुए छावनी परिषद ने प्लास्टिक कचरा बैंक को शुरू किया है जिसके जरिए देहरादून को प्लास्टिक कचरा मुक्त ​कराने के लिए काम किया जाएगा। बता दें कि इस दौरान छावनी परिषद ने रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के बीच पॉलिथीन एंड ई-वेस्ट कलेक्शन प्रतियोगिता का भी आयोजन करवाया था। प्रतियोगिता में पहले, दूसरे और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले संगठन को शहरी विकास मंत्री की तरफ से पुरस्कृत भी किया गया।

यह भी पढ़ें –BJP प्रदेश अध्यक्ष के बयान पर भड़के कांग्रेसी नेता भी करेंगे केश दान

आम लोग भी कचरा बैंक में जमा करवा सकेंगे पॉलीथीन कचरा

ज्यादा जानकारी देते हुए शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि संग्रहण केंद्रो में पॉलिथीन अपशिष्ट को 3 रूपय प्रति किलो के हिसाब से खरीदा जाएगा। उन्होंने बताया कि पॉलीथीन कचरा बैंक में आम लोग भी पॉलीथीन कचरा भेज सकते हैं इसका भी बैंक के माध्यम से भुगतान किया जाएगा।

 

 

 

 

(Visited 18 times, 1 visits today)