राज्य सरकार ने 35 नए रोप-वे का केंद्र को भेजा प्रस्ताव, मंजूरी मिलते ही होगा काम

प्रदेश सरकार ने दुर्गम और मुश्किल रास्तों पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बजट में रोप वे का जिक्र करते हुए अपनी योजना भी रखी है। आपको बता दें कि उत्तराखंड सरकार द्वारा पर्वतमाला परियोजना के अंतर्गत हाल ही में सड़क परिवहन नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड को 35 नए रोप वे का प्रस्ताव रखा है जिसे मंजूरी मिलनी बाकी है।

राज्य के बजट सत्र के दौरान पर्यटन मंत्री द्वारा बताया गया कि उत्तराखंड में पर्यटन के अनेक अवसर हैं किंतु कठिन रास्तों के चलते वहाँ तक पर्यटकों का पहुँचना संभव नहीं हो पाता। जिसको ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने एक योजना बनायी है जिसके तहत सुरकंडा देवी रोप वे का निर्माण कार्य चल रहा है मई माह से इसका संचालन शुरू हो गया। इसके अलावा कई रोप वे परियोजनाओ के लिए नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड से अनुबंध किया जा चुका है।

परियोजनाओं पर हो रहा काम

इस साल राज्य में देहरादून-मसूरी, ठुलिगाड़- पूर्णागिरि और जानकी चट्टी-यमनोत्री रोप -वे परियोजना पर तेजी से काम हो रहा है। वहीं गौरीकुंड-केदारनाथ, गोविंदघाट-हेमकुंड साहिब,रानीबाग- नैनीताल, पंचकोटी-नई टिहरी, खलियाटाँप-मुनस्यारी, ऋषिकेश-नीलकंठ और औली से गौरसों रोप -वे पर भी काम चल रहा है।

(Visited 18 times, 1 visits today)